5 Best Full-Service Brokers in India 2020 (सर्वश्रेष्ठ फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर)

पूर्ण-सेवा brokers की कमी नहीं है। हालांकि, हर ब्रोकर समान रूप से नहीं बनाया जाता है। जबकि उनमें से अधिकांश समान सेवाएं प्रदान करते हैं, सेवा की गुणवत्ता में काफी भिन्नता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप स्टॉक मार्केट में नए हैं या एक अनुभवी व्यापारी या निवेशक बेहतर सेवाओं की तलाश कर रहे हैं, हमने आपके लिए 5 सर्वश्रेष्ठ पूर्ण-सेवा दलालों को खड़ा किया है। 

5.  ICICI Direct

आईसीआईसीआई डायरेक्ट भारत में सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय पूर्ण-सेवा दलालों में से एक है। ICICI Direct द्वारा लिया गया ब्रोकरेज टर्नओवर के आधार पर 0.55% और 0.20% के बीच हो सकता है। इसमें ऑनलाइन इंटरफ़ेस का उपयोग करना आसान है और इसमें एक उत्कृष्ट मोबाइल ट्रेडिंग ऐप भी है। आईसीआईसीआई डायरेक्ट के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक आईसीआईसीआई बैंक के बचत खाते के साथ ट्रेडिंग खाते का सहज एकीकरण है जो जमा और निकासी को एक हवा बनाता है। 

4. HDFC Security

एचडीएफसी सिक्योरिटी का पूरे देश में एक उत्कृष्ट नेटवर्क है और अपने ग्राहकों को कई तरह के लाभ प्रदान करता है। एचडीएफसी सिक्योरिटी अकाउंट से आप इक्विटी मार्केट, कमोडिटी मार्केट और यहां तक ​​कि करेंसी मार्केट में भी ट्रेड कर सकते हैं। इसके अलावा, वे पोर्टफोलियो प्रबंधन, म्यूचुअल फंड निवेश और अनुसंधान डेस्क जैसे अतिरिक्त सेवाओं की मेजबानी भी प्रदान करते हैं। ICICI Direct की तरह, आपका HDFC सुरक्षा खाता आपके HDFC बैंक खाते के साथ एकीकृत किया जा सकता है। 

3. Motilal Oswal

मोतीलाल ओसवाल भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित पूर्ण-सेवा दलालों में से एक है। वे ग्राहकों को वित्तीय सेवाओं की मेजबानी प्रदान करते हैं और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सलाहकार सेवा के लिए बहुत लोकप्रिय हैं। ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के अलावा, वे मुफ्त ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर भी प्रदान करते हैं और ऑन-द-गो ट्रेडिंग के लिए एक आसान मोबाइल ऐप भी है। वर्तमान में उनके पास भारत में 8 लाख से अधिक ग्राहक हैं, जिससे यह देश के सबसे बड़े दलालों में से एक है। 

2. Sharekhan

शेयरखान की स्थापना वर्ष 2000 में हुई थी और तब से यह देश के सबसे अच्छे पूर्ण-सेवा दलालों में से एक है। भारत में 550+ शहरों में इसकी 1,900 से अधिक शाखाएँ हैं और यह कई प्रकार की सेवाओं की पेशकश करता है, जैसे कि परिसंपत्ति प्रबंधन, मुफ्त ट्रेडिंग टिप्स, वेबिनार, नियमित कार्यशालाएं, और बहुत कुछ। हालांकि, पिछले साल, बीएनपी पारिबा ने शेयरखान को रुपये के लिए खरीदा था। 2,200 करोड़। लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार, शेयरखान ग्राहकों के लिए किसी भी बड़े बदलाव का परिणाम नहीं होना चाहिए।

1. एंजेल ब्रोकिंग

वर्ष 1987 में स्थापित, एंजेल ब्रोकिंग एक प्रसिद्ध पूर्ण-सेवा दलाल है, जिसके वर्तमान में 10 लाख से अधिक ग्राहक हैं। भारत में 900 से अधिक शहरों में 8,000 से अधिक शाखाएँ हैं, जो अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ सहायता प्रदान करती हैं। एंजेल ब्रोकिंग अपने ग्राहकों को कंप्यूटर, मोबाइल फोन, टैबलेट या फोन के माध्यम से व्यापार करने की अनुमति देता है। ब्रोकर ऑफ़र और छूट के लिए बहुत लोकप्रिय है जो इसे नियमित रूप से प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, इसने उनके साथ एक नया ट्रेडिंग खाता खोलने के लिए शुल्क माफ कर दिया है और ऑनलाइन ब्रोकरेज पर 20% की छूट भी दे रहा है। 

ये भारत में सबसे अच्छे पूर्ण-सेवा दलालों में से 5 हैं। एक ट्रेडिंग और डीमैट खाता खोलते समय, सुनिश्चित करें कि आप ब्रोकर द्वारा चार्ज किए गए ब्रोकरेज की पूरी तरह से जांच करते हैं और यदि संभव हो तो इसे बातचीत करने का प्रयास करें। यदि ब्रोकर कई ब्रोकरेज प्लान प्रदान करता है, तो वह चुनें जो आपकी ट्रेडिंग शैली के लिए सबसे उपयुक्त हो।