Critical Illness Insurance कवर क्या है?

एक क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस पॉलिसी कैंसर, हार्ट अटैक, रीनल फेल्योर आदि जैसी जानलेवा बीमारियों के खिलाफ बीमाधारक को कवर करती है। यह क्रिटिकल इलनेस पॉलिसी एकमुश्त कवरेज राशि प्रदान करती है जो बीमा पॉलिसी के तहत आने वाली गंभीर बीमारियों के लिए अत्यधिक चिकित्सा खर्च को कवर कर सकती है।

यह समझने के लिए आप यह विस्तृत वीडियो देख सकते हैं कि गंभीर बीमारी बीमा क्या है और इस प्रकार की पॉलिसी के क्या लाभ हैं। मैंने यह भी साझा किया है कि आप Critical illness Insurance Policy कैसे खरीद सकते हैं।

FAQs: Critical Illness Insurance के बारे में

मुझे क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस क्यों खरीदना चाहिए?

गंभीर बीमारी बीमा आपको और आपके परिवार को एक गंभीर बीमारी के निदान पर अतिरिक्त वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। पॉलिसी एकमुश्त राशि प्रदान करती है, जिसका उपयोग किया जा सकता है: देखभाल और उपचार की लागत, भर्ती सहायता, ऋण भुगतान, कमाने की घटती क्षमता और जीवन शैली में बदलाव के कारण किसी भी खोई हुई आय।

किन बीमारियों को कवर किया जाता है?

जिन प्रकार की बीमारियों को कवर किया जाता है, वे आमतौर पर दीर्घकालिक और बहुत गंभीर स्थिति होती हैं जैसे दिल का दौरा या स्ट्रोक, हाथ या पैर का नुकसान, या कैंसर, मल्टीपल स्केलेरोसिस या पार्किंसंस रोग जैसी बीमारियां।

गंभीर बीमारी बीमा के क्या लाभ हैं?

गंभीर बीमारी बीमा दिल के दौरे, स्ट्रोक या कैंसर जैसी चिकित्सा आपात स्थितियों के लिए अतिरिक्त कवरेज प्रदान करता है। क्योंकि ये आपात स्थिति या बीमारियां अक्सर औसत चिकित्सा लागत से अधिक होती हैं, इसलिए ये नीतियां उन ओवररन को कवर करने में मदद करती हैं, जहां पारंपरिक स्वास्थ्य बीमा कम पड़ सकता है।

क्या Critical illness Insurance मृत्यु पर भुगतान करती है?

यदि आप मर जाते हैं या यदि आपको कोई गंभीर बीमारी है तो इस प्रकार का बीमा एकमुश्त भुगतान करता है। आप आमतौर पर एक भुगतान प्राप्त करेंगे, इसलिए यदि आप गंभीर बीमारी के लिए दावा करते हैं तो आपका जीवन बीमा कवर समाप्त हो जाएगा।