भारत में CIBIL स्कोर कैसे बेहतर बनाए?

भारत में आपके CIBIL स्कोर के महत्व को इस तथ्य से समझा जा सकता है कि यह पहला है बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान आपके ऋण को संसाधित करने से पहले देखते हैं शुरू करना। क्रेडिट स्कोर के रूप में भी जाना जाता है, सरल शब्दों में CIBIL स्कोर इस बात का सूचक है कि आप कैसे डील करते हैं ऋण और ऋण के साथ।

यह स्कोर क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो और सभी पंजीकृत बैंकों और अन्य द्वारा प्रबंधित किया जाता है
वित्तीय कंपनियों को ब्यूरो के लिए अपने ग्राहकों की क्रेडिट रिपोर्ट प्रस्तुत करना आवश्यक है रिकॉर्ड रखना।

खराब CIBIL स्कोर आपको कैसे प्रभावित कर सकता है?

CIBIL स्कोर 300 से 900 के बीच होता है। 700 से ऊपर का स्कोर आमतौर पर अच्छा माना जाता है और यह दर्शाता है कि व्यक्ति समय पर ऋण चुकाता है। रिकॉर्ड के अनुसार, एक क्रेडिट वाला व्यक्ति 750 या उससे अधिक के स्कोर पर उत्कृष्ट ब्याज पर ऋण स्वीकृत होने की संभावना है
दरें।

दूसरी ओर, यदि आपका स्कोर 700 से नीचे है, तो आपके लिए ऋण प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो सकता है और यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो भी आपको उच्च ब्याज दर का भुगतान करना होगा। ये है क्योंकि बुरा क्रेडिट स्कोर इंगित करता है कि आप एक जोखिम वाले कर्जदार और वित्तीय संस्थान हैं आमतौर पर आपको कोई भी ऋण देने में संकोच होता है क्योंकि आप समय पर ऋण नहीं चुका सकते हैं।

आप अपने CIBIL स्कोर को कैसे सुधार सकते हैं?

अब हर भारतीय के लिए अपने CIBIL स्कोर पर नज़र रखना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर जब
उनका स्कोर खराब है। सौभाग्य से, ऐसे कई तरीके हैं जो आपको अपने सुधारने में मदद कर सकते हैं क्रेडिट अंक। आइए हम उनमें से कुछ पर नजर डालें।

1.Eliminate the Balances

यदि आपके क्रेडिट कार्ड पर बैलेंस है या आपके पास अवैतनिक ऋण हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने उन्हें स्पष्ट कर दिया है जल्द से जल्द। ये बकाया भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर को गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं और उन्हें नीचे धकेल देते हैं। अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, सुनिश्चित करें कि आप केवल उतना ही खर्च करें जितना आप खर्च कर सकते हैं। इसके अलावा, एक या दो क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की कोशिश करें क्योंकि इससे आपको ट्रैक करना आसान हो जाएगा खर्च और संतुलन। यदि आपके पास एक अवैतनिक ऋण है, तो आप हमेशा बैंक से बात कर सकते हैं और एक सौदे पर बातचीत करें जिससे दोनों पक्षों को फायदा हो। ऋण या क्रेडिट कार्ड निपटाने से बचें

2.ऋण या क्रेडिट कार्ड निपटाने से बचें

ऋण या क्रेडिट कार्ड का निपटान करते समय आपके लिए बकाया राशि को निकालना आसान हो जाता है, ये बस्तियां आपके CIBIL स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं। जबकि बस्तियाँ वास्तव में बहुत सहायक हैं यदि आप किसी प्रकार के वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं, तो आपको उनसे जितना हो सके बचने की कोशिश करनी चाहिए मुमकिन। निपटान के बजाय, एक बेहतर विकल्प वित्तीय संस्थान के साथ एक समझौते पर बातचीत करना है अपनी ईएमआई कम करें और पुनर्भुगतान अवधि बढ़ाएँ। इसके अलावा, अगर आपको कुछ राहत की जरूरत है महीनों, बैंक आपको यह भी प्रदान कर सकते हैं।

3.असुरक्षित और सुरक्षित ऋणों के बीच एक संतुलन बनाएं

असुरक्षित ऋण आपको कार ऋण और व्यक्तिगत जैसे किसी भी प्रकार के संपार्श्विक रखने की आवश्यकता नहीं है ऋण। ये ऋण आपके CIBIL स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए जाने जाते हैं। दूसरी ओर, सुरक्षित जिन ऋणों में होम लोन की तरह संपार्श्विक की आवश्यकता होती है, इन ऋणों के रूप में CIBIL स्कोर को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं आम तौर पर संपत्ति निर्माण में योगदान करते हैं। अपने CIBIL स्कोर को बेहतर बनाने के लिए, असुरक्षित और सुरक्षित के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने का प्रयास करें ऋण यह सुनिश्चित करने के लिए कि ऋण आपके स्कोर को नकारात्मक तरीके से प्रभावित नहीं करते हैं।

4.क्रेडिट मल्टीपल टाइम्स के लिए पुन: लागू करने से बचें

अपने क्रेडिट भूखे व्यवहार का प्रदर्शन केवल चीजों को नकारात्मक दिशा में ले जाएगा। यदि आपके पास है हाल ही में एक क्रेडिट कार्ड या ऋण के लिए आवेदन किया गया था लेकिन आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया गया था, पर न जाएं पुन: लागू करने के लिए एक और बैंक। जब एक क्रेडिट आवेदन खारिज कर दिया जाता है, तो वही आपके में नोट किया जाता है वित्तीय संस्था द्वारा क्रेडिट रिपोर्ट।

इसलिए, यदि एक बैंक ने पहले ही आपके आवेदन को अस्वीकार कर दिया है और आप दूसरे बैंक में जाते हैं, तो वे सक्षम होंगे दूसरे बैंक द्वारा हाल की अस्वीकृति की जांच करना और संभवतः आवेदन को अस्वीकार कर देगा फिर। ऐसे मामलों में, पुन: आवेदन करने से पहले कुछ समय तक इंतजार करना और अपने को बेहतर बनाने का प्रयास करना सबसे अच्छा है CIBIL स्कोर।

हालांकि इस तथ्य से कोई इंकार नहीं है कि खराब CIBIL स्कोर आपकी साख पर बुरा असर डालता है यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्षति ऐसी चीज नहीं है जिसकी मरम्मत नहीं की जा सकती है। यहां तक ​​कि जब आप उपर्युक्त युक्तियों का उपयोग करते हैं, यह निश्चित रूप से किसी भी काफी देखने के लिए कुछ महीने लगेंगे आपके CIBIL स्कोर में सुधार। इस बीच, नए ऋण के लिए आवेदन करने से बचें और ध्यान केंद्रित करें मौजूदा वाले को साफ़ करना।